31 August, 2008

टूल बिना सब सून

किसी ने खूब कहा है की मनुष्य औजारों का उपयोग कराने वाला जानवर है। बिना उपकरणों के वह कुछ भी नहीं है ; उपकरण होने पर वह सब कुछ है। विंस्टन चर्चिल ने कभी कहा था कि हमें औजार दो और काम पूरा हो जायेगा .

किसी मौजूदा औजार को किसी अब तक अज्ञात काम के लिए प्रयोग करना भी अपने आप में रचनात्मकता है; नवाचार (इन्नोवेसन) है।

आइये हिन्दी-विकिपीडिया में अंत:निर्मित सम्पादक के एक ऐसे ही उपयोग की बात करें। यह एक ध्वन्यात्मक (फोनेटिक) लिप्यान्तरण औजार है जो रोमन की-बोर्ड के सहारे टाइप किए गए पाठ को हाथोहाथ देवनागरी में बदलता जाता है। तो क्या? बताता हूँ..

यदि आपके पास कोई ऐसा टेक्स्ट है जो अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा में है या कई लिपियों का मिश्रित रूप है और आप इन लिपियों में लिखे टेक्स्ट को प्रभावित किए बिना इसमे कुछ देवनागरी के नए टेक्स्ट डालना चाहते हैं या इसमे स्थित देवनागरी टेक्स्ट को बदलना चाहते हैं तो यह बड़े काम की चीज है। इस प्रकार यह हिन्दी में कंटेंट-सृजन के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि ऐसा मसाला हमको अक्सर मिल जाता है जिसका थोड़ा सा मूल्यवर्धन (वैल्यू ऐडीशन) करने से एक उपयोगी कन्टेन्ट बन जाता है।

इसका उपयोग कैसे करें? हिन्दी-विकिपीडिया के किसी पृष्ट को खोलिए और उसे एडिट कराने के लिए क्लिक कीजिए । यह सम्पादक हाजिर हो जायेगा। इसके टेक्स्ट-बॉक्स में अपना मौजूदा टेक्स्ट पेस्ट कीजिए और जहाँ-जहाँ देवनागरी टेक्स्ट डालना हो डाल दीजिये। काम पूरा करने के बाद इस टेक्स्ट को कापी कर लीजिये और अभीष्ट जगह पर चिपका दीजिये। ध्यान रखिये कि इसे विकिपीडिया में 'सेव' नहीं करना है नही तो जो पेज आपने खोला है वह बदल जायेगा और उस टोपिक का अनर्थ हो जाएगा।
जाँच के लिए यहाँ जाइए

कहने की जरूरत नहीं कि यह काम किसी अन्य संपादक से भी किया जा सकता है जो हाथोहाथ बदलाव करता है; केवल नए टाइप किऐ को देवनागरी में बदलता हो; वह नहीं जो रोमन में लिखे को
एकमुश्त देवनागरी में बदल देता हो

5 comments:

महेंद्र मिश्रा said...

badhiya janakari ke liye dhanyawad.

Gyandutt Pandey said...

आपके हिन्दी उत्साह की तो बलिहारी। इसका दशमांश भी मुझमें होता तो बहुत कुछ योगदान करता हिन्दी को।

दीपक भारतदीप said...

आपने बहुत बढि़या जानकारी दी है। इसके लिये धन्यवाद। आपकी जानकारी हमेशा मेरे लिये उपयोगी रही है।
दीपक भारतदीप

shantanu said...

I tried this tool, but did not work as expected. It did not change the english text like "Tul bina sab sUn" to टूल बिना सब सून Or am I missing something?

shantanu.oak@gmail.com

shantanu said...

I got it. It does not work in firefox but does in IE. Thanks for your article.