06 January, 2021

गलती से डिलीट हो गए मेरे पुराने पोस्टों की पुनर्प्राप्ति : इंटरनेट आर्काइव के सौजन्य से

दो वर्ष पहले  ब्लॉग का टेम्पलेट बदलने की  की कोशिश  रहा था।   सहसा पाया कि कुछ पोस्ट गए।  क्या हुआ था, पूरा समझ में नहीं आया।  बाद में ब्लॉगर  वालों को भी लिखा लेकिन कोई उत्तर नहीं  मिला,   न ही मेरे  पोस्ट मिले। 

यह सोचते हुए संतोष कर लिया कि चलो पूरा गायब नहीं हुआ, बहुत कुछ बच गया। 

पिछले हप्ते इंटरनेट आर्काइव के बारे में पढ़ रहा था जिससे पता चला कि ये लोग केवल पुस्तकों का डिजिटलीकरण करके उनका संग्रह ही नहीं करते बल्कि ब्लॉग और अन्य वेबसाइटॉं का भी सुरक्षण करते हैं। बस क्या था, अपने डिलीट हुए पोस्टोम की खोज पर निकल पड़ा । 

गूगल में internet archive & pratibhaas.blogspot.com डलने पर कुछ नहीं मिला। इसके बाद इन्टरनेट आर्काइव की साइट पर गया। वहाँ उनके खोज बक्से में 'pratibhaas.blogspot.com' डाला। आश्चर्यचकित करने वाला परिणाम मिला। देखा कि मेरे सभी ब्लॉग-पोस्ट यहाँ सुरक्षित हैं।  तुरन्त इन्हें एक-एक करके डाउनलोड किया।  

इसके बाद देखा कि ब्लॉगर में पुरानी तिथि और समय पर भी ब्लॉग पोस्ट किया जा सकता है (और भविष्य की तिथि में भी) । एक पोस्ट पुराने तिथि में पोस्ट भी कर दिया। बाद में देखा तो कमेन्ट्स को भी इसमें साथ में पोस्ट किया जा सकता है। 

कुल मिलाकर बड़ा आनन्द आया। इसके बाद मुझे लगा कि इन्टरनेट आर्काइव वाले कितना बड़ा काम कर रहे हैं! उनके द्वारा सुरक्षित किए गए पुस्तकों और वेबपृष्ठों की संख्या करोड़ों और अरबों में है। 

1 comment:

Jianand Digital Point said...
This comment has been removed by a blog administrator.