22 April, 2005

आशा ही जीवन है

मानव जीवन द्वन्दों से भरा पडा है । सुख-दुख , लाभ-हानि , जय-पराजय आदि कुछ मुख्य द्वन्द हैं जो हर किसी के जीवन मे चाहे अनचाहे आते ही रहते हैं। इस संसार मे सबकी क्षमताएँ भिन्न-भिन्न और सीमित हैं । इसलिये कोइ भी अपनी सारी इच्छाएँ पूरी नही कर सकता । जैसे-जैसे हम आगे बढते हैं हमको अपनी सीमाओं का ज्ञान होने लगता है ।

"कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेसु कदाचन " मे कर्म और फल में एक सकारात्मक संबन्ध है , किन्तु यहां एक नकारात्मक भाव भी है । वह यह है कि केवल आपके द्वारा किया गया कर्म ही फल का निर्धारण नही करता वरन और भी अनेक कारक फल को प्रभावित करते है जिन पर आपका कोइ नियंत्रण नही है । इसीलिये मै मानता हूँ कि आशा ही जीवन है कयोंकि जीवन मे इतनी अनिश्चितताओं के बावजूद भी हर कोई आशा के सहारे ही जी रहा है । जैसे-जैसे हम सफल होते जाते है हमारी आशाओं का स्तर बढता जाता है । इसके विपरीत जैसे-जैसे हम असफल होते जाते हैं , हमारी आशाओं का स्तर स्वतः ही नीचे आता जाता है किन्तु आशाएं बिल्कुल समाप्त नही होती । और जो पूरी तरह निराश हो जाता है वह अपना जीवन ही समाप्त कर देता है ।

आशा का दूसरा पहलू भी है । बहुत से लोगों का मानना है कि आशामय दृष्टिकोण हमारी क्षमता और दक्षता को बढाता है । इससे सफलता और पास आ जाती है । इसके विपरीत निराशाग्रस्त व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक क्षमता घटती जाती है और सफलता उससे दूर भागती जाती है ।

एक और प्रकार की आशा है जिसे मैं संस्कृत के महान कवि भवभूति का आशावाद कहूंगा । इनका मानना है कि कोई भी प्रयास निरर्थक नही जाता ।

' आपका कोई न कोई समान-धर्मा अवश्य उत्पन्न होगा क्योंकि समय का कोई अन्त नही है और पृथ्वी बहुत बडी है । "

4 comments:

Pratik Pandey said...

अनुनाद जी, आप अनुगूंज समीक्षा में मुझे तो भूल ही गये ... या और कुछ?
http://www.hindiblogs.com/hindiblog/2005/04/9.html

PayPal money forever said...

अत्यन्त ही सुन्दर रचना।
शायरीकवितावाला
https://shayrikavitavala.blogspot.com

Unknown said...

In India, students face many problems relating to the data connection. Sometimes many students study at abroad universities NordVPN Review
it has available many features.

Andrew said...

Studying MBBS abroad itself request hefty documentation, during the application process going back and forth to the university, school, and visa office I lost my phone, believe me,
Dr Fone Trustworthyhelped me to retrieve my data before last date of visa application